ल्यूसिड मोटर्स ला रहा धांसू इलेक्ट्रिक कार, सिर्फ एक बार चार्ज में चलती है 800 किमी | auto – News in Hindi


ल्यूसिड मोटर्स ला रहा धांसू इलेक्ट्रिक कार, सिर्फ एक बार चार्ज में चलती है 800 किमी

ये सेडान सिंगल चार्ज पर 500 मील की देती है ड्राइविंग रेंज

इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप ल्यूसिड मोटर्स (Lucid Motors) जल्द ही अपनी इलेक्ट्रिक सेडान को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. यह कार एक बार चार्ज करने पर 517 मील (832 किमी) की दूरी तय कर सकती है.

बढ़ते प्रदुषण के चलते इलेक्ट्रिक वाहन की डिमांड बढ़ती जा रही है. ऐसे में कई वाहन निर्माता कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में पेश कर रही है. इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप ल्यूसिड मोटर्स (Lucid Motors) जल्द ही अपनी इलेक्ट्रिक सेडान को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने दावा किया है कि सेडान सिंगल चार्ज पर 500 मील की ड्राइविंग रेंज प्रदान करने वाली पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार है. ल्यूसिड एयर को 2021 से शुरुवात में लॉन्च किया जाना है. ल्यूसिड मोटर्स ने एक स्वतंत्र परीक्षण में दावा किया है कि यह कार एक बार चार्ज करने पर 517 मील (832 किमी) की दूरी तय कर सकती है.

ल्यूसिड मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर रॉलिंसन ने बताया कि शुरूआत में एयर की कीमत 1,00,000 डॉलर होगी, बाद में कम कीमत वाले मॉडलों को भी उतारा जाएगा. विश्वप्रसिद्ध टेस्ला से तुलना की जाए तो टेस्ला मॉडल एस सेडान लगभग 75,000 डॉलर की कीमत से शुरू होती है.

टेस्ला ने जून में कहा था कि नई कार मॉडल एस लॉन्ग रेंज प्लस 400 मील से अधिक की रेंज प्रदान करती है, और यह 400 मील चलने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार है जिसे अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी द्वारा प्रमाणित किया गया है. टेस्ला मॉडल एस पर काम करने वाले पूर्व मुख्य अभियंता, रावलिन्सन ने कहा कि ल्यूसिड एयर एक का डिजाइन एक एसयूवी से प्रेरित है और उसी के प्लेटफॉर्म पर इसका निर्माण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : Honda Jazz की प्री-लॉन्‍च बुकिंग शुरू, घर बैठे 5000 रु में ऐसे करें बुकल्यूसिड, सिलिकॉन वैली के दक्षिण-पूर्वी किनारे पर नेवार्क, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है जोकि टेस्ला के फ़्रेमोंट कारखाने से बहुत दूर नहीं है. ल्यूसिड की स्थापना 2007 में पूर्व टेस्ला के कार्यकारी बर्नार्ड त्से और उद्यमी सैम वेंग द्वारा एटिवा इंक के रूप में की गई थी.

अगर भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो कंपनियां अब लगातार भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं. जनवरी में दो इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च हुईं, जिन्हें टाटा और एमजी जैसी दिग्गज कंपनियों ने बाजार में उतारा है. हालांकि, भारत में अभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या सीमित है, लेकिन अच्छी बात यह है कि इनकी संख्या बढ़ रही है. इलेक्ट्रिक गाड़ियों में लोग सबसे पहले रेंज, यानी फुल चार्ज पर तय करने वाली दूरी देखते हैं.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: