Prerna Kumari of Ranchi is distributing food to 200 needy daily, most of her 40 team members are students who are doing this noble work while studying. | रांची की प्रेरणा कुमारी रोज 200 जरूरतमंदों को बांट रहीं खाना, उनके 40 टीम मेंबर्स में से अधिकांश स्टूडेंट जो पढ़ाई करते हुए कर रहे ये नेक काम


  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Prerna Kumari Of Ranchi Is Distributing Food To 200 Needy Daily, Most Of Her 40 Team Members Are Students Who Are Doing This Noble Work While Studying.

17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बीस से 25 साल की लड़कियों का एक समूह रांची में लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को राशन और खाना बांटने का काम कर रहा है। इस टीम की लीडर प्रेरणा कुमारी ने बताया कि वे अपनी टीम की अन्य लड़कियों के साथ मिलकर रोज लगभग 200 गरीबों को खाना बांटती हैं। 23 साल की प्रेरणा एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करती हैं। प्रेरणा काफी समय से समाज के लिए कुछ करना चाहती थीं। लेकिन उसे यह समझ में नहीं आ रहा था कि इस काम की शुरुआत कैसे करें। प्रेरणा ने बताया कि जब उसने जरूरतमंदों की मदद के बारे में सोचा और अपने दोस्तों से बात की तो किसी ने उसका साथ नहीं दिया। लेकिन उनके परिवार के सभी लोग इस काम में मदद करने को तैयार हो गए।

कुछ दिनों बाद प्रेरणा के काम में मदद के लिए कुछ दोस्त आने लगे। आज लगभग 40 सदस्यों के साथ मिलकर वह गरीबों की मदद कर रही हैं। हालांकि इन सदस्यों में से अधिकांश स्टूडेंट हैं जो अपनी पढ़ाई मैनेज करते हुए यह काम कर रहे हैं। प्रेरणा की टीम खाना बांटने के अलावा जिन लोगों की नौकरी छूट गई है, उन्हें राशन भी उपलब्ध कराती है। इस टीम की सदस्य 20 वर्षीय मानसी गोयल के अनुसार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के उद्देश्य से हमने कुछ पोस्टर्स भी बनाए हैं। इन पर लिख दिया है कि अगर किसी को राशन के सामान या खाने की जरूरत हो तो हमसे संपर्क कर सकते हैं।

प्रेरणा की टीम मेंबर अभिलाषा बेंगलुरु में जॉब करती हैं। फिलहाल वे रांची से वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं। वे बताती हैं कि इस काम को करने से उन्हें बहुत खुशी मिलती है। उन्हें लगता है कि अगर वे किसी एक भी जरूरतमंद व्यक्ति के काम आ सकीं तो जीवन सफल हो जाएगा। अभिलाषा ने बताया कि जब उन्होंने इस काम की शुरुआत की थी तो उनके परिवार के लोगों को चिंता होती थी। लेकिन अब उन्हें आदत हो गई है। वे भी अभिलाषा के काम से खुश हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *