International Women’s Day 2024: जाने WhatsApp के 5 सुरक्षा फीचर्स

International Women’s Day 2024: हम अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न मना रहे हैं, और इस मौके पर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म WhatsApp ने वर्षों से लॉन्च की गई कुछ सुरक्षा सुविधाएं हैं जो आपकी गोपनीयता को सुनिश्चित करने के लिए हैं, विशेषकर आज के डिजिटली जुड़े दुनिया में महिलाओं के लिए।

ये सुविधाएँ उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को हमेशा के लिए सुरक्षित रखती हैं और लोग अपनी ऑनलाइन सुरक्षा पर नियंत्रण पाने का अहसास करते हैं।

International Women’s Day 2024: WhatsApp 5 सुरक्षा फीचर्स

1. ऑनलाइन जानकारी और मौजूदगी को नियंत्रित करें: आपकी प्रोफ़ाइल फोटो से लेकर लास्ट सीन और ऑनलाइन स्थिति तक, आप यह चुन सकते हैं कि आपकी ऑनलाइन जानकारी को कौन देख सकता है – सभी, संपर्क केवल, चयनित संपर्क या कोई नहीं – जिससे आप अपने डिजिटल प्रवेश को नियंत्रित कर सकते हैं।

2. आप ही तय करें कि आप किससे बात करते हैं: WhatsApp एक निजी और सुरक्षित स्थान है जहां लोग अपने प्रियजनों और उन लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं जिनके पास आपका फ़ोन नंबर है। हालांकि, कभी-कभी अज्ञात नंबर से समस्याएँ आने पर आप खाते को ‘ब्लॉक और रिपोर्ट’ कर सकते हैं। ब्लॉक किए गए संपर्क या नंबर आपको अब नहीं कॉल कर सकते या संदेश भेज सकते हैं।

Mahashivratri 2024: ब्रह्मास्त्र से लेकर केदारनाथ तक, इन 5 फिल्में के साथ मनाएं दिव्यता भरा त्योहार!

3. अपने खाते की गोपनीयता की रक्षा करें: WhatsApp पर आप अपने खाते में दो-स्टेप सत्यापन को सक्षम करके अपने खाते को एक अतिरिक्त सुरक्षा की स्तर जोड़ सकते हैं, जिसमें आपको अपने WhatsApp खाते को रीसेट और सत्यापित करते समय एक छह-अंकी पिन की आवश्यकता होती है।

4. हर संदेश को हमेशा नहीं बनाए रखना आवश्यक है: अपनी बातचीतों के लिए अधिक गोपनीयता के लिए, आप गायब हो जाने वाले संदेशों को चालीस-चार घंटे, सात दिन या नौंतालिके घंटे के भीतर गायब हो जाने वाले संदेशों को सक्षम कर सकते हैं, जिसकी अवधि आप चुनते हैं।

5. अपनी सबसे गोपनीय बातचीतों को सुरक्षित करें: अपनी सबसे आत्मीय बातचीतों की रक्षा करने के लिए चैट लॉक का उपयोग करें और उन्हें एक पासवर्ड से सुरक्षित करें, जिन्हें एक अलग फ़ोल्डर में सुरक्षित किया जाता है। जब कोई आपसे संदेश करता है और आपकी वह चैट लॉक की गई है, तो किसी को भी आपके फोन पर उन संदेशों को नहीं देख सकता है, भले ही कोई आपके फ़ोन के साथ हो।

WhatsApp ने महिलाओं की गोपनीयता और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई सुरक्षा सुविधाएं पेश की हैं। ये सुविधाएं उपयोगकर्ताओं को हमेशा सुरक्षित और आत्मनिर्भर महसूस करने का अवसर देती हैं, खासकर आज की डिजिटल दुनिया में।

गोपनीयता के क्षेत्र में इन नई सुविधाओं के माध्यम से, हम सभी को अपनी ऑनलाइन जीवनशैली को नियंत्रित करने का और अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने का एक सुनहरा अवसर मिलता है। इस महत्वपूर्ण यात्रा में, विश्वभर की महिलाएं इन सुरक्षा सुविधाओं से युक्त होकर, सकारात्मक सांघर्ष की ओर बढ़ रही हैं, जिससे एक सुरक्षित और स्वतंत्र आत्मविश्वास से भरपूर समाज का निर्माण हो सकता है।


Newsyatra.in पर पढ़े ताज़ा विशेष समाचार, लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, बिज़नेस और मनोरंजन से जुड़ी हर ख़बर।

Latest Posts:

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment

fb-share-icon