Diya Kumari: 15 से 20 करोड़ की जमा-पूंजी लेकिन घर, गाड़ी और कार नहीं

Diya Kumari हीरा, सोना, रूबी, मीना पहनती हैं डिप्टी CM दिया कुमारी; लेकिन इनके पास नहीं है घर, जमीन और कार

हीरा, सोना, रूबी, मीना पहनती हैं डिप्टी CM दिया कुमारी; कई कंपनियों में शेयर है। खूब सारा म्यूचुअल फंड है। लेकिन उनके पास घर नहीं है। गाड़ी नहीं है। ना ही कहीं एक इंच जमीन है।

Diya Kumari 52 साल की हैं। उनका जन्म 30 जनवरी 1971 को जयपुर में हुआ था। उन्होंने साल 1989 में लंदन के पार्सन्स आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से फाईन आर्ट्स डेकोरेटिव पेंटिंग में डिप्लोमा किया है।

दिया कुमारी ने राजस्थान के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। इस बार विद्याधर नगर से विधायक चुनी गई हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में राजसमंद से सांसद चुनी गई थीं। दिया कुमारी का संबंध जयपुर (पहले आमेर) के पूर्व राजपरिवार से है।

Image by: wikimedia

Rajasthan Deputy CM Diya Kumari: उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने अपने चुनावी हलफनामे में 19.19 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति बताई है। दिया कुमारी को गहनों का काफी शौक है। उनके पास कुल 75 लाख से अधिक कीमत के गहने हैं।

Diya Kumari तीन करोड़ 70 लाख से ज्यादा की रकम रखी है बैंको में

Diya Kumari डिप्टी सीएम बनी हैं, लेकिन धन के मामले में अन्य डिप्टी सीएम से आगे हैं। दिया कुमारी के पास पांच से ज्यादा बचत और दो से ज्यादा चालू खाता है। डिप्टी सीएम के पास दो (25 लाख रुपये और 35 लाख रुपये) FDR भी है।

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी की सालाना कमाई भी करोड़ों में है। दिया कुमारी के सभी आठ बचत खातों में कुल एक करोड़ 48 लाख 33 हजार 270 रुपये हैं। दिया के चुनावी हलफनामे में 2022-23 में कुल 2,88,31,099 रुपये की कमाई रही। इस तरह दिया कुमारी ने सिर्फ बैंकों में दो करोड़ 90 लाख 84 हजार 560 रुपये रखे हैं।

15.18 करोड़ के म्युचुअल फंड हैं

शेयर्स के अलावा दिया कुमारी ने कई नामी कंपनियों के म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर रखा है, इसके अलावा उनके पास 15.52 करोड़ रुपये बतौर बांड, डिवेंदंड और शेयर जमा किए हुए हैं। इनमें से अकेले 25 म्युचुअल फंड हैं, जिनकी मौजूदा कीमत 15.18 करोड़ रुपये है। वहीं, 12 लाख जितने रुपये बीमा प्रीमियम के रूप में जमा हैं।

Newsyatra.in पर पढ़े ताज़ा विशेष समाचार, लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर।

IPL 24 : जाने कौन मारेगा बाज़ी? सबसे तेज़ !

  • Today IPL Pitch Report Hindi

    Today IPL Pitch Report Hindi

    Today IPL Pitch Report Hindi: आज के मैच के लिए पिच रिपोर्ट बहुत महत्वपूर्ण होती है। यदि आप किसी फैंटसी क्रिकेट एप या बेटिंग में शामिल हैं, तो आपको आज के मैच के पिच के बारे में जानकारी होना चाहिए। पिच रिपोर्ट आपको मैच के प्रकार और खेल के पैटर्न के बारे में बताती है।…

    और पढ़ें


  • List of Top 10 Indian Desi Hot Web Series

    List of Top 10 Indian Desi Hot Web Series

    Desi Hot Web Series: फिल्म में बहुत सारे सीन्स हैं जहां लोग सेक्स कर रहे होते हैं। इन फिल्मों को वे पूरी दुनिया से चुन कर लाते हैं। वे फिल्मों को उसकी सेक्सी और चाहते अनुसार सूची में डालते हैं। बहुत सारी फिल्में सेक्स के बारे में हैं, कुछ ज्यादा स्पष्ट नहीं हैं, और कुछ…

    और पढ़ें


  • Apple Watch Series 7 First Copy Price in India

    Apple Watch Series 7 First Copy Price in India

    Apple Watch Series 7 First Copy Price in India: एप्पल वॉच 7 में एक बड़ा स्क्रीन है, जो इस स्मार्टवॉच का सबसे उपयोगी संस्करण बनाता है। और हम बस इसलिए नहीं कह रहे हैं क्योंकि हमें क्वर्टी कीबोर्ड पसंद है। यह तय नहीं है कि क्या, बल्कि कब Apple एप्पल वॉच को पूरी तरह से…

    और पढ़ें


Leave a Comment

fb-share-icon