National Creators Award 2024, अमन गुप्ता ने जीता बेस्ट सेलेब्रिटी क्रिएटर अवार्ड।

National Creators Award 2024: आज हमारे देश भारत में लगभग लाखों कंटेंट क्रिएटर्स हैं, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर विभिन्न प्रकार का कंटेंट बनाते हैं। इनमें से कई कंटेंट क्रिएटर्स भारत को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे रहे हैं, इसी कारण भारतीय सरकार ने कंटेंट क्रिएटर्स को सम्मानित करने के लिए पहली बार ‘नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड्स’ का आयोजन किया है।

आपको बता दें कि ‘National Creators Award’ का आयोजन 8 मार्च 2024 को दिल्ली के मंडपम में हुआ था, जहाँ 2000 से अधिक कंटेंट क्रिएटर्स उपस्थित थे। ‘नेशनल क्रिएटर अवार्ड्स’ के तहत सरकार ने 23 अलग-अलग कैटेगरीज़ बनाईं थीं, जिसमें वोटिंग के आधार पर उन कैटेगरीज़ के विजेता का चयन किया जाना था। सरकार ने बताया कि विजेता का चयन के लिए वोटिंग प्रक्रिया 10 से 29 फरवरी तक चलाई गई थी।

इसके बाद ‘नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड्स’ में लगभग 1.5 लाख से अधिक नॉमिनेशन सरकार के पास पहुंचे, इसके बाद 8 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 कैटेगरीज़ के विजेताओं को सम्मान के साथ अवार्ड दिया।

ये भी पढ़े: Royal Enfield classic 350 Price: पहली बार ऐसा ऑफर दे रही कंपनी

भारतीय सरकार ने ‘नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड्स’ के पहले साल में 23 कैटेगरीज़ बनाईं, जिसमें वोटिंग के आधार पर विजेता का चयन किया गया है। ‘नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड्स’ में लोकप्रिय कथावाचक और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर जया किशोरी को ‘सोशल चेंज के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर’ का अवार्ड प्राप्त हुआ, ‘सेलेब्रिटी क्रिएटर‘ में लोकप्रिय बिज़नेसमेन Aman Gupta को अवार्ड मिला।

वही ‘तकनीक कैटेगरी का सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर‘ का अवार्ड गौरव चौधरी को मिला।

National Creators Award 2024 विजेता सूची

नामकैटेगरी
जया किशोरीसोशल चेंज के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर
कबिता सिंहफूड कैटेगरी
ड्रू हिक्ससर्वश्रेष्ठ इंटरनैशनल क्रिएटर
कामिया जानीपसंदीदा यात्रा क्रिएटर
रणवीर अल्लाहबादियाडिसरप्टर ऑफ द ईयर
रेजेंड्र रॉनकसबसे रचनात्मक क्रिएटर-पुरुष
श्रद्धासबसे रचनात्मक क्रिएटर-महिला
आरिदामनसर्वश्रेष्ठ माइक्रो क्रिएटर
निश्चयगेमिंग कैटेगरी का सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर
अंकित बैयांपुरियासर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य और फिटनेस क्रिएटर
नमन देशमुखशिक्षा कैटेगरी का सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर
जाह्नवी सिंहहेरिटेज फैशन आइकन
मल्हार कलंबेस्वच्छता दूत
गौरव चौधरीतकनीक कैटेगरी का सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर
मैथिली ठाकुरसांस्कृतिक दूत ऑफ द ईयर
पंक्ति पांडेयपसंदीदा ग्रीन चैम्पियन
कीर्तिका गोविंदस्वामसर्वश्रेष्ठ कथावाचक
अमन गुप्तासेलेब्रिटी क्रिएटर

National Creators Award क्या है?

‘नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड’ भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है, जिसमें देश के सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स और इंफ्लुएंसर्स को उनके कंटेंट बनाने के लिए सम्मान के साथ अवार्ड दिया जाता है। इस कार्यक्रम की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 में की है, और इस अवार्ड का पहला कार्यक्रम 8 मार्च 2024 को हुआ था।

National Creators Award
Image source: innovateindia

इस ‘National Creators Award‘ के पहले साल में भारतीय सरकार ने 23 कैटेगरीज़ में अलग-अलग 23 कंटेंट क्रिएटर को ‘नेशनल क्रिएटर अवार्ड’ से नवाजा है, इसके अलावा पहले वर्ष के कार्यक्रम में सरकार के पास 1.5 लाख से अधिक नॉमिनेशन इस अवार्ड के लिए आए थे। जिसके बाद ऑनलाइन वोटिंग प्रोसेस के द्वारा 23 कैटेगरीज़ के लिए 23 कंटेंट क्रिएटर को अवार्ड के लिए चुना गया।

National Creators Award का उद्देश्य क्या है?

‘नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड’ कार्यक्रम को भारतीय सरकार ने इसलिए शुरू किया है ताकि देश के सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स और सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स को प्रोत्साहन मिल सके, इसके साथ ही जिन कंटेंट क्रिएटर्स की आवाज लोगों के बीच में पहुंच रही है, उन्हें सरकार से सम्मान मिल सके। इसी कारण ‘नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड’ का उद्देश्य है।

National Creators Award
Image source: innovateindia

इसके साथ ही हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च 2024 को ‘नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड’ में यह भी कहा है कि यह कार्यक्रम अगले साल 2025 में भी होगा, पर यह कब होगा इसकी जानकारी आपको आगे ही मिलेगी। यानी अगले साल 2025 में भी हमें ‘नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड’ देखने के लिए मिलने वाले हैं।

उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपको ‘National Creators Award 2024’ विजेता सूची के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि सभी लोगों को ‘नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड 2024’ विजेता सूची की जानकारी मिल सके।”


Latest Posts:

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment

fb-share-icon